Open an Account

अपर और लोअर सर्किट लिमिट क्या है?

Created :  Author :  Samco Securities Category :  , Basics of stock market, Everything about Investing

PDF

इस लेख में, हम चर्चा करेंगे

ग्लोबल फिनांशियल सिस्टम के लिए स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग ज़रूरी है, जिसमें लाखों ट्रेडर और इन्वेस्टर रोज़ स्टॉक खरीदते-बेचते हैं। स्टॉक की कीमत सप्लाय और डीमांड से तय होती है, कभी-कभी इसमें बहुत अधिक या तेज़ी से उतार-चढ़ाव दर्ज हो सकता है, जिससे कीमत में तेज़ी से बदलाव हो सकता है जिससे इन्वेस्टर सेंटिमेंट और मार्केट स्टेबिलिटी प्रभावित हो सकती है। इस परेशानी को दूर करने के लिए, दुनिया भर के एक्सचेंजों ने सर्किट लिमिट, पूर्व-निर्धारित प्राइस बैंड लागू किए हैं जिससे शेयर ट्रेडिंग सेशन के दौरान स्टॉक की कीमत में अधिकतम बढ़ोतरी या गिरावट की सीमा नियंत्रित होती है। इस आर्टिकल में अपर और लोअर सर्किट लिमिट की अवधारणा, स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग में उनके महत्व और वे अलग-अलग वित्तीय बाज़ारों में इनका काम-काज का ज़िक्र किया गया है। हम सर्किट लिमिट के फायदे और नुकसान, अक्सर पूछे जाने वाले सवाल और सर्किट लिमिट के भीतर ट्रेड करने के सबसे अनुकूल तरीकों की भी बात करेंगे।

अपर सर्किट लिमिट के बारे में जानकारी

अपर सर्किट लिमिट, प्राइस बैंड हैं जो एक ट्रेडिंग सत्र के दौरान स्टॉक की कीमत में बढ़ोतरी को सीमित करते हैं। इस तरह के प्रतिबंध से बेवजह आई डिमांड, पैनिक में की गई बाइंग या अन्य फैक्टर के कारण कीमत में तेज़ बढ़ोतरी पर लगाम लगती है। दूसरे शब्दों में, जब स्टॉक की कीमत अपर सर्किट लिमिट तक पहुँचती है, तो सर्किट लिमिट को रीसेट या रिवाइज़ किए जाने तक यह आगे नहीं बढ़ सकती है। आमतौर पर, अपर सर्किट लिमिट को स्टॉक के पिछले ट्रेडिंग डे के क्लोज़िंग प्राइस के परसेंटेज के रूप में तय किया जाता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई शेयर किसी दिन पर 100 क्लोज़ होता है, और अपर सर्किट लिमिट 10% पर तय की जाती है, तो अगले दिन स्टॉक अधिकतम 110 रुपये पर ट्रेड कर सकता है।

अपर सर्किट लिमिट को प्रभावित करने वाले फैक्टर

कई फैक्टर हैं जो अपर सर्किट लिमिट को प्रभावित करते हैं। उनमें से कुछ का ज़िक्र यहाँ किया गया हैं:

अपर सर्किट लिमिट लगाए जाने के उदाहरण

अपर सर्किट लिमिट लगाए जाने का एक उदाहरण है जब सितंबर 2020 में हैप्पिएस्ट माइंड्स टेक्नोलॉजीज के इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (आईपीओ) के दौरान सर्किट लगाया गया था। स्टॉक 351 रुपये पर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) में लिस्ट हुआ था और इसकी अपर सर्किट लिमिट थी 20% । जब शेयर की कीमत बढ़कर 421 रुपये पर पहुँच गई तो अपर सर्किट लिमिट पर पहुँचने के कारण ट्रेड रुक गया। सर्किट लिमिट को रिवाइज़ कर 10% कर दिया गया, जिससे स्टॉक का ट्रेड दायरे में होता रहे।

लोअर सर्किट के बारे में जानकारी

लोअर सर्किट लिमिट, अपर सर्किट लिमिट के उलट होती हैं। ये स्टॉक के शेयर ट्रेडिंग के नीचे के प्राइस लेवल हैं जिससे नीचे उस दिन कारोबार नहीं हो सकता। जब कोई स्टॉक अपनी लोअर सर्किट लिमिट तक पहुँचता है, तो ट्रेड को सस्पेंड कर दिया जाता है, और इन्वेस्टर इससे कम कीमत पर सेल ऑर्डर नहीं दे सकते। लोअर सर्किट लिमिट को स्टॉक की कीमत में बहुत तेज़ गिरावट से रोकने और इन्वेस्टर को बड़े नुकसान से बचाने के लिए के लिए तैयार किया गया है।

1. लोअर सर्किट क्या है?

जब किसी स्टॉक में लोअर सर्किट लिमिट तक गिरावट हो जाती है, तो इसका मतलब है कि कीमत उस दिन गिरावट के उस स्तर पर पहुंच है जिससे अधिक गिरावट की अनुमति नहीं है। ट्रेडिंग सस्पेंड कर दी गई है, और इन्वेस्टर केवल लोअर सर्किट लिमिट पर या उससे ऊपर के स्टॉक के लिए बाइंग ऑर्डर दे सकते हैं। लोअर सर्किट लिमिट का आकलन स्टॉक के पिछले दिन के क्लोज़िंग प्राइस के परसेंटेज के आधार पर की जाती है और इसका फैसला स्टॉक एक्सचेंज करता है।

2. लोअर सर्किट लिमिट को प्रभावित करने वाले फैक्टर

अपर सर्किट लिमिट की तरह, कई फैक्टर लोअर सर्किट लिमिट को प्रभावित कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

3. लोअर सर्किट लिमिट लगाए जाने के उदाहरण

लोअर सर्किट लिमिट आमतौर पर बाज़ार में उतार-चढ़ाव के दौरान लगाई जाती है या फिर जब कोई कंपनी अर्निंग खराब होने की घोषणा करती है। उदाहरण के लिए, मार्च 2020 में, कोविड-19 की महामारी के बीच, कई शेयर अपने लोअर सर्किट लिमिट पर पहुंच गए क्योंकि भारत का शेयर बाज़ार बुरी तरह लुढ़का था। इसी तरह, मई 2020 में, जब यस बैंक की अर्निंग खराब रही तो इसके शेयर की कीमत लोअर सर्किट लिमिट पर पहुंच गई और ट्रेडिंग रोक दी गई।

भारतीय शेयर बाज़ार में सर्किट फिल्टर

सर्किट फिल्टर ट्रेडिंग के नियम हैं जिनका उद्देश्य है शेयर बाज़ार में बहुत अधिक प्राइस वोलैटिलिटी को रोकना है। भारत में, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) वह रेगुलेटरी संस्था है जो सर्किट फिल्टर को लागू करने का काम करती है। सेबी के सर्किट फ़िल्टर नियमों के मुताबिक स्टॉक एक्सचेंज इंडिविजुअल सिक्योरिटी के लिए कीमत और वॉल्यूम-आधारित सर्किट फ़िल्टर लागू करते हैं। यदि किसी सिक्योरिटी की कीमत या वॉल्यूम तय लिमिट से अधिक हो जाती है तो ये फ़िल्टर शेयर ट्रेडिंग को ख़ुद-ब-ख़ुद रोकने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। सर्किट फिल्टर के मुख्य रूप से दो प्रकार हैं:

सर्किट फ़िल्टर स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग को कैसे प्रभावित करते हैं?

सर्किट फिल्टर का स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। इनसे बाज़ार में गिरावट और कीमत में हेराफेरी को रोकने में मदद मिलती हैं, लेकिन इनसे लिक्विडिटी को सीमित हो सकती है, वोलैटिलिटी बढ़ सकती है और इन्वेस्टर सेंटिमेंट प्रभावित हो सकता है। शेयर बाज़ार में कीमत बहुत अधिक उतार-चढ़ाव को रोकने के लिए सर्किट फिल्टर एक महत्वपूर्ण ज़रिया है। इसमें कुछ कमियां हो सकती हैं लेकिन यह बाज़ार में स्थिरता बनाए रखने और इन्वेस्टरों की सुरक्षा के लिए ज़रूरी है।

सर्किट लिमिट के फायदे

सर्किट लिमिट के नुकसान

सर्किट लिमिट के भीतर ट्रेडिंग के सबसे अच्छे तरीके

सर्किट लिमिट के भीतर ट्रेड करना इन्वेस्टों के लिए अनूठी चुनौतियां पेश कर सकता है, लेकिन कुछ रणनीतियां रिस्क कम करने और रिटर्न बढ़ाने में मदद कर सकती हैं। सर्किट लिमिट के भीतर ट्रेडिंग करने के टिप्स

सर्किट-लिमिटेड मार्केट में रिस्क मैनेजमेंट और अधिकतम रिटर्न के लिए रणनीति

निष्कर्ष

सर्किट लिमिट को समझना स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग करने से जुड़ा एक महत्वपूर्ण पहलू है, खासकर भारतीय बाज़ार में, जहां सेबी ने बाज़ार की स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए सर्किट फिल्टर लागू किए हैं। अपर और लोअर सर्किट लिमिट बाज़ार की लिक्विडिटी, वोलैटिलिटी और इन्वेस्टर सेंटिमेंट को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करती हैं। सर्किट लिमिट का उपयोग करने के फायदे और नुकसान हैं, वे रिस्क मैनेजमेंट और वोलेटाइल मार्केट कंडीशन में नुकसान कम करने का महत्वपूर्ण ज़रिया हैं। इन रणनीतियों को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए, सैमको जैसे भरोसेमंद और यूज़र-फ्रेंडली शेयर ट्रेडिंग ऐप का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। अपने विभिन्न किस्म के एडवांस ट्रेडिंग टूल और फीचर के साथ, सैमको इन्वेस्टर को सोच-समझ कर फैसला करने में मदद कर सकता है और सर्किट-लिमिट वाले बाज़ार में उनका रिटर्न अधिकतम कर सकता है। सर्किट लिमिट के भीतर ट्रेड के बेहतरीन तरीकों को अपनाकर और सैमको जैसे विश्वसनीय ट्रेडिंग ऐप की क्षमताओं का फायदा उठाकर, इन्वेस्टर अपने इन्वेस्टमेंट टार्गेट हासिल कर सकते हैं और लॉन्ग-टर्म वेल्थ तैयार कर सकते हैं। इसलिए, यदि आप सर्किट लिमिट का फायदा उठाना चाहते हैं और शेयर बाज़ार में सफल होना चाहते हैं, तो आज ही सैमको के लिए साइन अप करें और भरोसे के साथ ट्रेडिंग शुरू करें!