भारत में 10 रुपये से कम में खरीदने के लिए सर्वश्रेष्ठ स्टॉक – 2024

हिंदी
English

इस लेख में, हम कवर करेंगे,

बेहद कम कीमतों पर ट्रेड करने वाले स्टॉक्स अल्ट्रा-पेनी स्टॉक्स की श्रेणी में आते हैं। भारतीय शेयर बाजार के संदर्भ में, 10 रुपये से कम कीमत पर ट्रेड करने वाले स्टॉक अल्ट्रा-पेनी स्टॉक की श्रेणी में आते हैं।

10 रुपये से नीचे खरीदने के लिए स्टॉक - अल्ट्रा पेनी स्टॉक क्या है?

बड़े निवेश करने वाली जनता इन शेयरों के बारे में कम ही जानती है क्योंकि निवेशक इनसे दूर रहते हैं क्योंकि इनके फंडामेंटल और व्यवसायों के बारे में जानकारी या तो विश्वसनीय नहीं है या उपलब्ध नहीं है। हालांकि, उन्हें कुछ कारोबारी सत्रों में मल्टी-बैगर रिटर्न के लिए भी जाना जाता है। चूंकि ये स्टॉक अनलिक्विड होते हैं, कभी-कभी केवल कुछ ऑर्डर ही एक्सचेंज पर सर्किट लिमिट को हिट कर सकते हैं। कई दिनों तक सर्किट मारने पर ये शेयर ज्यादातर उच्च रिटर्न देते हैं। हालांकि हिटिंग सर्किट की यह अवधि ट्रेडिंग वॉल्यूम के साथ नहीं है, या तो उस स्टॉक के इर्द-गिर्द कुछ कहानी घूम रही है या यह कुछ स्टॉक ऑपरेटरों द्वारा हेरफेर का परिणाम हो सकता है जो निर्दोष खुदरा निवेशकों को लाने के लिए कृत्रिम रूप से कीमत और मात्रा को बढ़ाते हैं और फिर बाद में भागीदारी बढ़ने पर अपनी खुद की जोत को हटा दें।

वे इतना सस्ता व्यापार क्यों करते हैं?

अल्ट्रा-पैनी स्टॉक एक कारण से इतनी कम दरों पर व्यापार करते हैं क्योंकि बड़ी निवेश करने वाली जनता उनकी परवाह नहीं करती है और एक बार अच्छा रिटर्न देने के बाद जल्दी या बाद में बाहर निकलने की कोशिश करती है। वे अक्सर विनिमय नियमों का पालन नहीं करते पाए जाते हैं और पारदर्शी नहीं होते हैं। यह तभी होता है जब कोई खबर या टर्नअराउंड घटना होती है कि अल्ट्रा-पैनी स्टॉक चलते हैं। सट्टा व्यापार की मात्रा में वृद्धि और कीमतों में वृद्धि की ओर जाता है। लेकिन उनमें से बहुत कम ही सच होते हैं या वास्तव में मौलिक रूप से मजबूत होते हैं। किसी भी नकारात्मक खबर के कारण कीमत दक्षिण की ओर मुड़ जाती है।

आप हमारे शो द राइट चॉइस विद ओरैकल्स ऑफ दलाल स्ट्रीट के इस एपिसोड से सर्वश्रेष्ठ पैनी स्टॉक में निवेश करना सीख सकते हैं।

10 रुपये से नीचे खरीदने के लिए सर्वश्रेष्ठ स्टॉक का निर्धारण करते समय ध्यान रखने योग्य बातें

जो लोग आम तौर पर अल्ट्रा-पेनी शेयरों में व्यापार करते हैं, वे खुदरा निवेशकों के निचले वर्ग के होते हैं जो एक पोर्टफोलियो दृष्टिकोण नहीं रखते हैं और समाचार या कुछ दोस्तों से टिप के आधार पर निवेश करते हैं, यह सोचते हुए कि कीमत पहले से ही बहुत अधिक गिर गई है और वे हारेंगे नहीं बहुत कुछ लेकिन अगर यह सच हो जाता है तो यह उनकी पूंजी को दोगुना या तिगुना कर देगा। हालांकि, निवेशकों को हमेशा यह ध्यान रखना चाहिए कि वे भले ही कम मात्रा में निवेश कर रहे हों, लेकिन फिर भी वे अपनी पूंजी का 100 प्रतिशत खो सकते हैं। एक अल्ट्रा-पैनी स्टॉक के बस्ट होने का जोखिम उतना ही अधिक है। कंपनी अचानक बंद हो सकती है या फिर उसके चलते रहने की संभावना बहुत कम हो सकती है। अल्ट्रा-पेनी या पैनी स्टॉक में निवेश की जाने वाली पूंजी किसी व्यक्ति के पोर्टफोलियो मूल्य के 2 से 3 प्रतिशत से अधिक नहीं होनी चाहिए।

List of Stocks Below 10 rupees 2022

10 रुपये से कम में खरीदने के लिए सर्वश्रेष्ठ शेयरों की सूची

Sr.No. Company Name BSE Code NSE Symbol Industry Latest Market Cap CMP 27th Feb 2024 Ratings
1 सुउमाया इंडस्ट्रीज लिमिटेड SUULD Textile 53.03 ₹ 6.80 0.5
2 वैक्सटेक्स कॉटफैब लिमिटेड VCL Trading 31.24 ₹ 1.40 0.5
3 गोयल एल्युमीनियम लिमिटेड 541152 GOYALALUM Trading 136.31 ₹ 10.10 0.5
4 डुकॉन इंफ्राटेक्नोलॉजीज लिमिटेड 534674 DUCON IT - Hardware 181.96 ₹ 9.91 0.5
5 डेबॉक इंडस्ट्रीज लिमिटेड DIL Engineering 106.44 ₹ 8.80 0.5
6 श्री राम प्रोटीन्स लिमिटेड SRPL Solvent Extraction 23.56 ₹ 1.45 0.5
7 भंडारी होजरी एक्सपोर्ट्स लिमिटेड 512608 BHANDARI Textile 102.47 ₹ 11.30 0.5
8 अजूनी बायोटेक लिमिटेड AJOONI Miscellaneous 39.43 ₹ 6.50 0.5
9 राजनंदिनी मेटल लिमिटेड RAJMET Trading 265.42 ₹ 12.25 0.5
10 उषा मार्टिन एजुकेशन एंड सॉल्यूशंस लिमिटेड 532398 UMESLTD IT - Education 14.24 ₹ 6.15 0.5
11 सेरेबरा इंटीग्रेटेड टेक्नोलॉजीज लिमिटेड 532413 CEREBRAINT Trading 88.92 ₹ 8.65 0.5
12 नीला इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड 530377 NILAINFRA Construction - Real Estate 255.24 ₹ 13.10 0.5
13 रतनइंडिया पावर लिमिटेड 533122 RTNPOWER Power Generation/Distribution 3,936.29 ₹ 10.00 0.5
14 आईएल एंड एफएस इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स लिमिटे 511208 IVC Finance - Investment 249.66 ₹ 10.25 0.5
15 कंट्री कॉन्डोज़ लिमिटेड 531624 COUNCODOS Construction - Real Estate 36.32 ₹ 5.85 0.5
16 ग्लोब टेक्सटाइल्स (इंडिया) लिमिटेड GLOBE Textile 65.75 ₹ 4.40 0.5
17 एसएमवीडी पॉली पैक लिमिटेड SMVD Plastic Products 9.63 ₹ 10.40 0.5
18 एसवीपी ग्लोबल टेक्सटाइल्स लिमिटेड 505590 SVPGLOB Trading 101.45 ₹8.75 0.5
19 हाइब्रिड फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड 500262 HYBRIDFIN Finance - NBFC 22.96 ₹ 10.10 0.5
20 आकाश एक्सप्लोरेशन सर्विसेज लिमिटेड AAKASH Oil Exploration 68.85 ₹10.25 0.5
21 सर्वेश्वर फूड्स लिमिटेड 543688 SARVESHWAR Consumer Food 453.19 ₹5.95 0.5

निवेशकों को कभी भी खरीद और रोककर रखने का तरीका नहीं अपनाना चाहिए, भले ही उन्हें हाल ही में अच्छा रिटर्न मिला हो। क्योंकि समय के साथ न तो वे शेयरधारकों के लिए मूल्य उत्पन्न करने में सक्षम होते हैं और न ही पारदर्शी रिपोर्टिंग प्रणाली का पालन करते हैं। निवेशकों को स्टॉक और सार्वजनिक डोमेन में चल रही खबरों के बारे में बड़े पैमाने पर शोध करना चाहिए और ऑपरेटरों की साजिश का शिकार नहीं बनना चाहिए, जो बाद में कीमतों में हेरफेर करने के बाद अपनी होल्डिंग्स को ऑफलोड कर देते हैं। अल्ट्रा-पेनी शेयरों में निवेश हमेशा अटकलों पर होता है। सबसे पहले, निवेशकों को उनमें निवेश करने से बचना चाहिए और यदि वे कुछ खरीदते हैं तो उसे लॉटरी खरीदना माना जाना चाहिए। किसी अच्छी खबर की उम्मीद में आपको कभी भी उनसे भावनात्मक रूप से नहीं जुड़ना चाहिए। कुछ अल्ट्रा-पेनी शेयरों के लिए लेनदेन की लागत भी अधिक है और कुछ पर ब्रोकरेज शुल्क प्रति शेयर के आधार पर लिया जाता है। इसी तरह, जब स्टॉक बहुत कम कीमत पर व्यापार करते हैं, तो बिड और आस्क प्राइस के बीच का स्प्रेड भी प्रतिशत के मामले में महत्वपूर्ण हो जाता है। वॉचलिस्ट में उल्लिखित स्टॉक समाचार, अटकलें, उनके मूल्य चार्ट में तेजी की प्रवृत्ति और कुछ मूलभूत कारकों जैसे ऋण से इक्विटी अनुपात और नकदी प्रवाह को ध्यान में रख रहे हैं। लेकिन यह जानकारी समाचार प्रवाह के आधार पर दिन-प्रतिदिन भिन्न होगी और एक निवेशक को इन शेयरों में निवेश करने से पहले अपनी क्षमता में कुछ प्रासंगिक पृष्ठभूमि की जांच करनी चाहिए।

जयप्रकाश पावर वेंचर्स

जयप्रकाश पावर वेंचर्स लिमिटेड हाइड्रो और थर्मल समेत बिजली उत्पादन में लगी हुई है; सीमेंट पीस; कैप्टिव कोयला खनन, और बिजली का प्रसारण। कंपनी जिला चमोली, उत्तराखंड में 400 मेगावाट जेपी विष्णुप्रयाग हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्लांट का मालिक है और इसका संचालन करती है; मध्य प्रदेश के सिंगरौली जिले के निगरी में 1,320 मेगावाट का जेपी निगरी सुपरक्रिटिकल थर्मल पावर प्लांट और मध्य प्रदेश के सागर जिले के सिरचोपट गांव में 500 मेगावाट का जेपी बीना थर्मल पावर प्लांट। कंपनी निगरी, सिंगरौली जिले, मध्य प्रदेश में सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट के संचालन में लगी हुई है, और जेपी निगरी सुपर थर्मल पावर प्लांट को कोयले की आपूर्ति के लिए अमेलिया कोयला ब्लॉक में कैप्टिव कोयला खनन कार्यों में भी लगी हुई है। कंपनी अपनी सहायक कंपनी जेपी अरुणाचल पावर लिमिटेड के माध्यम से अरुणाचल प्रदेश में दो परियोजनाओं को लागू कर रही है, 2700 मेगावाट लोअर सियांग

मिष्टान्न फूड्स लिमिटेड

मिष्टान फूड्स भारत में एक कृषि-उत्पाद कंपनी है जो ब्रांडेड बासमती चावल पर प्रारंभिक ध्यान देने के साथ चावल, गेहूं और अन्य खाद्यान्नों के निर्माण, प्रसंस्करण और व्यापार में शामिल है। कंपनी अपने उत्पाद को शहरी इलाकों में और आगे ले जाने के लिए प्रमुख ऑनलाइन ग्रॉसरी डिलीवरी प्लेटफॉर्म पर अपनी उपस्थिति बढ़ाने की योजना बना रही है। अनाज आधारित इथेनॉल के निर्माण के प्रस्ताव के लिए कंपनी ने 27 दिसंबर, 2021 को गुजरात सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए हैं। इसका एक पूरी तरह से स्वचालित प्रसंस्करण संयंत्र है जो हिम्मतनगर, गुजरात में स्थित है, जो कि चावल प्रसंस्करण की शुरुआत से अंत तक की सुविधा है। कंपनी ने क्रमशः 38.4% और 36.7% पर ROCE और ROE के साथ शानदार रिटर्न दिया है। कंपनी का डेट टू इक्विटी 0.33 गुना है और कंपनी का ऑपरेटिंग मार्जिन भी बढ़ा है

विकस लिफेकरे ल्त्द्

विकास लाइफकेयर लिमिटेड प्लास्टिक, सिंथेटिक और प्राकृतिक रबड़ के लिए पॉलिमर और रबड़ यौगिकों और विशेष योजक के व्यापार और निर्माण के कारोबार में लगी हुई है। कंपनी परंपरागत रूप से पॉलिमर और रबर कमोडिटी (थोक खपत) यौगिकों और मास्टर-बैच सहित विभिन्न व्यावसायिक क्षेत्रों में लगी हुई है। ईवा, पीवीसी, पीपी, पीई आदि जैसे औद्योगिक और पोस्ट-उपभोक्ता अपशिष्ट और स्क्रैप सामग्री से अप-साइकिल यौगिकों का निर्माण, भारत सरकार से पर्यावरण संरक्षण की पहल में सीधे योगदान देना और सैकड़ों का उपयोग करके समूह के लिए अनिवार्य ईपीआर दायित्वों को पूरा करना। हजारों टन प्लास्टिक उत्पाद और पैकेजिंग सामग्री। एक दीर्घकालिक व्यापार रणनीति के रूप में, कंपनी ने हाल ही में कच्चे माल (बी2बी व्यवसायों) से परे अपने व्यावसायिक हितों में विविधता लाई है और एफएमसीजी, एग्रो और इंफ्रास्ट्रक्चर सेगमेंट के लिए कई उपभोक्ता उत्पादों के साथ बी2सी सेगमेंट में प्रवेश किया है। इसका ऋण-इक्विटी अनुपात 0.04 गुना है और पिछले 5 वर्षों में इसने 232% की सीएजीआर लाभ वृद्धि देखी है। पिछले एक साल में इस शेयर ने करीब 40 फीसदी का रिटर्न दिया है।

फकोर अल्लोय्स ल्त्द्

फकोर्, इन्कोर्पोरतेद इन १९५५, इस ओने ओफ थे इन्दिअ’स लर्गेस्त प्रोदुकेर्स अन्द एक्स्पोर्तेर्स ओफ फेर्‍ओ अल्लोय्स्, अन एस्सेन्तिअल इङ्रेदिएन्त फोर मनुफक्तुरे ओफ स्तील अन्द स्तैन्लेस्स स्तील । इत एक्स्पोर्त्स तो सेवेरल कोउन्तृएस लिके कोरेअ, जपन्, इतल्य्, णेथेर्लन्द्स्, उस, टुर्केय्, चिना अन्द टैवन । ठे ग्लोबल फेर्‍ओअल्लोय्स मर्केत इस एक्स्पेक्तेद तो ग्रोव ओन अक्कोउन्त ओफ रिसिङ स्तील प्रोदुक्तिओन अरोउन्द थे वोर्ल्द । णेअर्ल्री ८५ तो ९०% ओफ अल्ल थे फेर्‍ओअल्लोय्स अरे उसेद इन थे प्रोदुक्तिओन ओफ स्तील । कोन्स्त्रुक्तिओन इस थे लर्गेस्त एन्द्-उसे इन्दुस्त्ॠ ओफ स्तील प्रोदुक्त्स । ठे कोन्स्त्रुक्तिओन सेक्तोर अरोउन्द थे वोर्ल्द इस प्रोजेक्तेद तो ग्रोव मोदेरतेल्री फ्रोम २०२२ तो २०३० । ठिस इस एक्स्पेक्तेद तो पोसितिवेल्री अफ्फेक्त थे देमन्द फोर स्तील प्रोदुक्त्स अन्द थुस बेनेफित थे देमन्द फोर फेर्‍ओअल्लोय्स्, व्हिच अरे अ्ओङ थे केय फीद्स्तोक्क्स इन थे प्रोदुक्तिओन ओफ स्तील । फकोर अल्लोय्स हस गिवेन अ १३०% कग्र प्रोफित ग्रोव्थ ओवेर थे लस्त ५ येअर्स । डेस्पिते बेइङ इन अ मनुफक्तुरिङ स्पके, इत्स देब्त तो एकुइत्री इस लोव अत ० ।०८ तिमेस । होवेवेर्, रेप्लकेमेन्त ओफ स्तैन्लेस्स स्तील ब्य कर्बोन फिबेर्स इस प्रोजेक्तेद तो रेस्त्रैन थे मर्केत ग्रोव्थ फोर फेर्‍ओअल्लोय्स मर्केत । कर्बोन फिबेर्स अरे विदेल्री बेइङ उसेद इन औतोमोतिवे इन्दुस्त्ॠ दुए तो थेइर लिघ्त्वेइघ्त्, हिघ स्त्रेङ्थ्, अन्द लोअद्-बेअरिङ प्रोपेर्तिएस । ठिस कौसेस अ सिग्निफिकन्त रिस्क फोर फकोर अल्लोय्स ल्त्द ।

सद्भाव इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स

1955 में निगमित FACOR, स्टील और स्टेनलेस स्टील के निर्माण के लिए आवश्यक घटक फेरो मिश्र धातुओं के भारत के सबसे बड़े उत्पादकों और निर्यातकों में से एक है। यह कोरिया, जापान, इटली, नीदरलैंड, अमेरिका, तुर्की, चीन और ताइवान जैसे कई देशों को निर्यात करता है। दुनिया भर में बढ़ते इस्पात उत्पादन के कारण वैश्विक फेरोलॉयज बाजार के बढ़ने की उम्मीद है। स्टील के उत्पादन में लगभग 85 से 90% लौह मिश्र धातु का उपयोग किया जाता है। निर्माण इस्पात उत्पादों का सबसे बड़ा अंतिम उपयोग उद्योग है। दुनिया भर में निर्माण क्षेत्र के 2022 से 2030 तक मध्यम रूप से बढ़ने का अनुमान है। इससे स्टील उत्पादों की मांग पर सकारात्मक प्रभाव पड़ने की उम्मीद है और इस प्रकार फेरोलॉयज की मांग को लाभ होगा, जो स्टील के उत्पादन में प्रमुख फीडस्टॉक्स में से हैं। फेसर अलॉयज ने पिछले 5 वर्षों में 130% सीएजीआर प्रॉफिट ग्रोथ दी है। मैन्युफैक्चरिंग स्पेस में होने के बावजूद इसका डेट टू इक्विटी 0.08 गुना कम है। हालांकि, कार्बन फाइबर द्वारा स्टेनलेस स्टील के प्रतिस्थापन को फेरोलॉयज बाजार के लिए बाजार की वृद्धि को रोकने का अनुमान है। ऑटोमोटिव उद्योग में कार्बन फाइबर का व्यापक रूप से उनके हल्के, उच्च शक्ति और लोड-असर गुणों के कारण उपयोग किया जा रहा है। यह Facor मिश्र लिमिटेड के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम का कारण बनता है।

वोडाफोन आइडिया लिमिटेड

वोडाफोन आइडिया लिमिटेड एक आदित्य बिड़ला समूह और वोडाफोन समूह की साझेदारी है। यह भारत के अग्रणी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं में से एक है और यह भारत में ग्राहकों द्वारा तीसरा सबसे बड़ा वायरलेस ऑपरेटर है। कंपनी पूरे भारत में 2जी, 3जी और 4जी प्लेटफॉर्म पर वॉयस और डेटा सेवाएं मुहैया कराती है। Vi के पास 31 अक्टूबर, 2022 तक 245.62 मिलियन का ग्राहक आधार है और 2022 के लगातार 10 वें महीने में शुद्ध दूरसंचार ग्राहकों को खो दिया है। रिलायंस जियो और एयरटेल जैसे साथियों से प्रतिस्पर्धा वोडाफोन के कारोबार के लिए एक बड़ा झटका है क्योंकि यह धीरे-धीरे ग्राहकों को खो रही है। उन्हें। वोडाफोन सट्टेबाजों के राडार पर हो सकता है, हालांकि, यह बेहद जोखिम भरा है और इस स्टॉक को खरीदने से पहले वॉल्यूम को बारीकी से देखा जाना चाहिए।

निवेश के लिए 10 रुपये से कम के शेयरों का विश्लेषण और चयन कैसे करें, इस पर हमारा वीडियो देखें

मॉडल अल्ट्रा-पैनी स्टॉक्स वॉचलिस्ट

यदि कोई बारीकी से नज़र रखने के लिए सूची को 4 से 5 शेयरों तक लाना चाहता है, तो नीचे दी गई तालिका नौसिखियों के लिए उपयुक्त है।

Sr.No. Company Name BSE Code NSE Symbol Industry Latest Market Cap Close Ratings
1 सुउमाया इंडस्ट्रीज लिमिटेड SUULD Textile 53.03 ₹ 6.80 0.5
2 वैक्सटेक्स कॉटफैब लिमिटेड VCL Trading 31.24 ₹ 1.40 0.5
3 गोयल एल्युमीनियम लिमिटेड 541152 GOYALALUM Trading 136.31 ₹ 10.10 0.5
4 डुकॉन इंफ्राटेक्नोलॉजीज लिमिटेड 534674 DUCON IT - Hardware 181.96 ₹ 9.91 0.5
5 डेबॉक इंडस्ट्रीज लिमिटेड DIL Engineering 106.44 ₹ 8.80 0.5

भारत में अब खरीदने के लिए 10 रुपये से कम के सर्वश्रेष्ठ स्टॉक - विस्तृत अवलोकन

नीचे दी गई तालिका में 10 रुपये से कम के सर्वश्रेष्ठ शेयरों का मूल्यांकन करते समय कुछ सबसे महत्वपूर्ण कारकों को शामिल किया गया है, जैसे रिटर्न रेशियो - आरओई, ऑपरेटिंग मार्जिन, बिक्री और कमाई में वृद्धि, मार्केट कैप, आदि।

Sr. No Company Name BSE Scrip Code NSE Symbol CMP (29th Nov 2023) Rating CMP 27th Feb 2024 Price to Earnings (times) Dividend Yield (%) Return on Capital Employed (%) Return on Equity (%) Debt equity ratio (times) Compounded Sales Growth [5 years (in %)]
Compounded Profit Growth [5 years (in %)]
1 सुउमाया इंडस्ट्रीज लिमिटेड SUULD Textile 0.5 ₹ 6.80 0.5 0 7.41 0.52 0.45 -0.14 15.8
2 वैक्सटेक्स कॉटफैब लिमिटेड VCL Trading 0.5 ₹ 1.40 0.5 0.04 38.4 36.7 0.33 14.2 80.5
3 गोयल एल्युमीनियम लिमिटेड 541152 GOYALALUM Trading 0.5 ₹ 10.10 0.5 0 25.39 21.05 0.04 24 232
4 डुकॉन इंफ्राटेक्नोलॉजीज लिमिटेड 534674 DUCON IT - Hardware 0.5 ₹ 9.91 0.5 0 68.58 60.33 0.3 51.2 89.6
5 डेबॉक इंडस्ट्रीज लिमिटेड DIL Engineering 0.5 ₹ 8.80 0.5 0 16.42 95.53 - -6.52 19
6 श्री राम प्रोटीन्स लिमिटेड SRPL Solvent Extraction 0.5 ₹ 1.45 0.5 0 - - - 1.6 -
7 भंडारी होजरी एक्सपोर्ट्स लिमिटेड 512608 BHANDARI Textile 0.5 ₹ 11.30 0.5 0 10.6 5.68 1.59 2.92 -1.57
8 अजूनी बायोटेक लिमिटेड AJOONI Miscellaneous 0.5 ₹ 6.50 0.5 0 -2.12 - - -8.52 -1.31
9 राजनंदिनी मेटल लिमिटेड RAJMET Trading 0.5 ₹ 12.25 0.5 0 17.55 12.39 0.08 14.2 130
10 उषा मार्टिन एजुकेशन एंड सॉल्यूशंस लिमिटेड 532398 UMESLTD IT - Education 0.5 ₹ 6.15 0.5 0 8.22 10.49 2.43 10.8 134

 

खरीदने के लिए सर्वश्रेष्ठ स्टॉक का हमारा संग्रह अन्य लिंक जो आपको उपयोगी लग सकते हैं: पेनी स्टॉक्स में निवेश कैसे करें 59 रुपये के नीचे 50 स्टॉक बीएसई इंडिया में पेनी स्टॉक्स की सूची खरीदने के लिए सर्वश्रेष्ठ स्टॉक का हमारा संग्रह यस बैंक की कहानी सुजलॉन एनर्जी: आपको होल्ड करना चाहिए या नहीं? आप लाइव कीमतों की जांच कर सकते हैं और भारत के प्रमुख डिस्काउंट ब्रोकरेज SAMCO के साथ सबसे कम ब्रोकरेज पर भारत के सर्वश्रेष्ठ लार्ज-कैप शेयरों का व्यापार कर सकते हैं। आज ही एक मुफ़्त डीमैट और ट्रेडिंग खाता खोलें!

Download App to know your Andekha Sach

Get the link to download the app.

QR
Google Play Store App Store
Samco Fast Trading App

Leave A Comment?